साम्या ने जीती राष्ट्रीय टैलेंट सीरीज टेनिस चैंपियनशिप

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:10, PM.
शहर की साम्या सिकंद ने राष्ट्रीय टैलेंट सीरीज अंडर-16 का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने अंडर-14 में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए उपविजेता का तमगा हासिल किया। प्रतियोगिता दिल्ली में 30 मार्च को समाप्त हुई। इससे पहले भी वह राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर चुकी हैं। साम्या टेनिस के साथ ही अच्छी तैराक और बास्केटबॉल खिलाड़ी भी हैं।

 

बाराखंभा में 31 मार्च को खेली गई राष्ट्रीय टैलेंट सीरीज टेनिस प्रतियोगिता के अंडर-16 में साम्या ने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को 6-4,6-4 से सीधे सेटों में मात देकर खिताबी जीत हासिल की। वहीं अंडर-14 में उन्हें 6-3, 6-4 से हार का सामना करना पड़ा। स्टेप बाई स्टेप स्कूल की नौवीं कक्षा की छात्रा साम्या सेक्टर-34 में खेल की बारीकियां प्रशिक्षण रतन शर्मा से सीख रही हैं। वह करीब 5 साल से टेनिस का अभ्यास कर रही हैं। बीच में चोटिल होने के कारण एक साल तक खेल से अलग भी रहीं, लेकिन दोबारा कोर्ट पर लौटीं और शानदार वापसी कीं। सेक्टर-29 निवासी साम्या सिकंद बताती हैं कि बेहतर प्रदर्शन के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रही हैं। इसका लाभ भी मिला है। खेल की तकनीक के साथ ही फिटनेस पर ध्यान देना भी ज्यादा जरुरी है। साम्या की मां मीनाक्षी राय सिकंद बताती हैं कि बेटी टेनिस, तैराकी और बास्केटबॉल खेलती हैं, लेकिन उनकी पहली पसंद टेनिस है। इस खेल में वह लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं।

samya tennis
राष्ट्रीय टैलेंट सीरीज की विजेता साम्या सिकंद (बीच में)

 

मां और पिता अच्छे बास्केटबॉल प्रतियोगिता
साम्या टेनिस में नाम कमा रही हैं। वहीं उनके पिता जोगेश सिकंद अंतरराष्ट्रीय स्तर के बॉस्केटबॉल खिलाड़ी रहे। मां मीनाक्षी राय सिकंद ने भी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाई है। साम्या ने बास्केटबॉल भी खेला, लेकिन टेनिस से विशेष लगाव है। इस खेल में वह आगे भी बढ़ रही हैं। भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद भी की जा रही है।

सीबीएसई राष्ट्रीय तैराकी में झटका पदक
वर्ष 2017 में साम्या सिकंद ने तैराकी में उम्दा प्रदर्शन किया। उन्होंने ब्रेस्ट स्ट्रोक स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया। वहीं सब जूनियर तैराकी प्रतियोगिता में भी उन्होंने भाग लिया। वहीं 2018 में उन्होंने राष्ट्रीय सीबीएसई टेनिस चैंपियनशिप में कांस्य पदक झटका। इसके अलावा टेनिस की कई अन्य प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया।

मेहर और रित्विक का भी अच्छा प्रदर्शन
बिलाबांग स्कूल की मेहर मिश्रा राष्ट्रीय चैंपियन सीरीज टेनिस के दो वर्गों की उपविजेता बनीं। फरीदाबाद में तीन दिन पहले हुई प्रतियोगिता के अंडर-14 और 16 में उन्होंने फाइनल तक का सफर तय किया। रित्विक कश्यप 50 हजार ईनामी राष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

Leave a Reply