हर्ष  त्यागी के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दौरे पर वायरल बुखार बना रोड़ा

547591 harsh tyagi
harsh tyagi, file photo
-इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय अंडर 19 टीम में  नोएडा से हर्ष त्यागी और शिवम् मावी का चयन
-दोनों खिलाड़ियों ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है
नई, दिल्ली । खेलरत्न, सं: time, 10:57, PM.
हर्ष त्यागी के पहले अंतरराष्ट्रीय दौरे  में वायरल बुखार रोड़ा बन सकता है. हर्ष वायरल बुखार से पीड़ित हैं और उनमें चिकनगुनिया के लक्षण दिख रहे हैं. ऐसे में 19 जुलाई से शुरू होने वाले इंग्लैंड दौरा प्रभावित हो सकता है.  भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में नोएडा के हर्ष त्यागी और शिवम मावी का चयन किया गया है.  जिसमें एक अभ्यास मैच के साथ दो टेस्ट और पांच एक दिवसीय मैच भारतीय टीम खेलेगी. अगर हर्ष त्यागी दो सप्ताह में ठीक हो जाते हैं तो टीम इंडिया का हिस्सा बनेंगे. हर्ष और उनके परिवार को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल होने की उम्मीद है.
हर्ष और शिवम मावी को चयन की जानकारी दो दिन पहले मिली. वायरल बुखार से पीड़ित हर्ष को अस्पताल से शुक्रवार को छुट्टी मिली है, लेकिन वह पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं. वहीं टीम इंडिया के चयन के बाद जल्द ही अभ्यास शिविर में खिलाड़ियों को शामिल होना पड़ेगा, क्योंकि 14 जुलाई को टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. हर्ष के पिता पुष्पेंद्र  त्यागी ने बताया कि हर्ष की तबियत ठीक नहीं है, लेकिन उनके स्वस्थ होने की उम्मीद है. उनका इलाज  चल रहा है. हर्ष धीरे-धीरे ठीक हो रहा है. शिवम् मावी ने बताया कि पहले अंतर्राष्ट्रीय  दौरे को लेकर  उत्साहित हूँ. बेहतर प्रदर्शन के लिए पूरी कोशिश करूंगा.
shivam e1492025965798
shivam mavi
कूच बिहार ट्रॉफी और अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों ने शानदार प्रदर्शन रहा 
सेक्टर-61 निवासी हर्ष त्यागी और सेक्टर-71 निवासी शिवम मावी का घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है. 2016-17 सत्र में हर्ष त्यागी ने कूच बिहार ट्रॉफी में  दिल्ली से खेलते हुए 12 पारियों में 45 विकेट झटके. कूच बिहार ट्राफी में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने.  वहीं शिवम मावी ने उत्तर प्रदेश से खेलते हुए अपने पहले ही मैच में 5 विकेट लिए.  इसके बाद वह चोटिल हो गए. इससे उन्हें पूरा सत्र छोड़ना पड़ा। दोनों ने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का भी प्रतिनिधित्व किया.  जिसमें दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया. 2015 में उन्होंने 4 मैच में 10 और 2014 में 6 मैचों में 28 विकेट लिए थे.
 दोनों के प्रशिक्षक फूलचंद शर्मा हैं 
भारतीय टीम में शामिल होने वाले हर्ष और शिवम मावी के प्रशिक्षक फूलचंद शर्मा हैं. दोनों 5 वर्ष से अधिक समय से उनसे क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे हैं.  फूलचंद शर्मा  सेक्टर-34 के बिलाबांग स्कूल में दिल्ली वंडर्स नाम से एकेडमी चलाते हैं.  इस एकेडमी से प्रतिवर्ष 10 से अधिक क्रिकेटर विभिन्न वर्गों में प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं . यहां किंग्स एलेवन पंजाब के क्रिकेटर अनुरीत सिंह, दिल्ली रणजी के खिलाड़ी परविंदर अवाना, नियमित रूप से अभ्यास करते हैं.  वहीं सुरेश रैना, आरपी सिंह, जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी अभ्यास के लिए आते हैं.

Leave a Reply