बैडमिंटन, टेबल टेनिस और टेनिस का प्रशिक्षण हुआ महंगा

नोएडा। खेलरत्न, सं, Time, 10:15, PM.
स्टेडियम में बैडमिंटन, टेबल टेनिस और टेनिस का प्रशिक्षण महंगा हो गया है। प्राधिकरण द्वारा विभिन्न खेल ग्राउंड और हॉल का किराया फिक्स करने के बाद प्रशिक्षकों ने फीस की राशि बढ़ा दी है। इसका सीधा असर प्रशिक्षुओं पर पड़ रहा है। प्राधिकरण ने तीन महीने के लिए यह नई व्यवस्था की है। इसके बाद खेल मैदानों के लिए टेंडर निकाले जाएंगे।

n stadium
नोएडा स्टेडियम का प्रशासनिक भवन और इनडोर स्टेडियम

बैडमिंटन के प्रशिक्षण के लिए पहले खिलाड़ी प्रति महीने 1500 रुपये देते थे। लेकिन अप्रैल से सभी को 6 हजार रुपये देने होंगे। यह एडवांस ग्रुप के लिए होगा। जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भाग लेंगे। वहीं बिजनेस ग्रुप के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 3600 रुपये देने होंगे। पहले यह 1500 था। यह सिर्फ प्रशिक्षण की राशि होगी। बैडमिंटन में प्रशिक्षुओं के लिए सकारात्मक पहलू यह होगा कि उन्हें 6 दिन प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। सुबह और शाम को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। पहले यह तीन से चार दिन था। खिलाड़ियों के अप्रैल महीने की राशि की रसीद भी काटी जा चुकी है। बैडमिंटन कोर्ट के लिए प्रशिक्षक को 2 लाख रुपये एक महीने में चुकाने हैं।

टेबल टेनिस के प्रशिक्षण के लिए पहले 1500 रुपये प्रतिमहीने लिए जाते थे। जो अब बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिए गए हैं। प्रशिक्षुओं से प्राप्त राशि पहले प्राधिकरण और खेल संघ या प्रशिक्षकों को 50-50 प्रतिशत मिलती थी, लेकिन अब प्राधिकरण ने विभिन्न खेलों के ग्राउंड और हॉल के लिए किराया फिक्स कर दिया है। इससे प्रशिक्षकों ने फीस की राशि बढ़ा दी है। टेबल टेनिस के लिए 50 हजार रुपये प्रतिमाह निर्धारित किया गया है। टेनिस के प्रशिक्षण की राशि भी बढ़ाई गई है। इस खेल में भी विभिन्न समूह के लिए राशि निर्धारित की गई है। जो पहले से अधिक है। फुटबॉल, स्केटिंग, कराटे आदि खेलों की फीस नहीं बढ़ाई गई है। हालांकि अन्य खेलों के प्रशिक्षक भी फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि किसी भी तरह उन्हें प्राधिकरण द्वारा निर्धारित फिक्स राशि देनी होगी। प्राधिकरण के परियोजना अभियंता आरएस यादव ने बताया कि प्रशिक्षक कितनी राशि प्रतिमाह ले रहे हैं। इसकी जानकारी अभी नहीं है। उन्हें प्राधिकरण द्वारा फिक्स प्रतिमाह निर्धारित राशि देनी होगी। सभी खेल संघ प्रशिक्षुओं से ली जाने वाली फीस की राशि की जानकारी देंगे।

Leave a Reply