आकाश यादव ने जीता राष्ट्रीय अंडर-17 बैडमिंटन का खिताब

नोएडा। खेलरत्न, सं, Time, 10:00, PM.
ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग अंडर-17 में शानदार प्रदर्शन करते हुए आकाश यादव ने खिताबी जीत हासिल की। इस वर्ग में पहली बार वह राष्ट्रीय चैंपियन बने हैं। चंडीगढ़ में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने इमान सोनेवाल को हराया। छह महीने तक यह खिलाड़ी पैर की चोट से जूझ रहा था। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले आकाश दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं।

खिताबी मुकाबले में आकाश यादव ने इमान सोनेवाल को 21-16, 12-21, 21-16 से हराया। पहले सेट में 15 अंक तक दोनों खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर हुई। इसके बाद आकाश यादव ने बढ़त लेते हुए सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में सोनेवाल ने वापसी करते हुए 21-12 से जीत दर्ज की। तीसरे और निर्णायक सेट में आकाश ने शानदार स्मैश और ड्रॉप शॉट से प्रतिद्वंदी खिलाड़ी को 21-16 से मात दी। छह महीने पहले उन्हें एक मैच के दौरान चोट लग गई थी। इसके बाद उन्होंने इस मैच में वापसी की। आकाश के पिता मुकेश कुमार ने बताया कि बेटा पहली बार अंडर-17 का चैंपियन बना है। इससे पूरा परिवार खुश है। अभी कई और टूर्नामेंट में खेलने हैं, जिसमें उससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

akash
आकाश यादव और विकास यादव। दोनों राष्ट्रीय जूनियर बैडमिंटन के प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल हैं।

क्वार्टर फाइनल से ही कांटे की टक्कर में जीत हासिल की
अंडर-17 के पहले खिताब के लिए आकाश ने कड़ी मेहनत की। क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में भी आकाश को कड़ी चुनौती मिली। क्वार्टर फाइनल में आकाश ने अमित राठौर को 15-21, 21-15, 21-19 से हराया। इस मुकाबले में आकाश पहला सेट हार चुके थे। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच जोरदार मुकाबला हुआ। आकाश ने दोनों सेटों में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में हुए मुकाबले में उन्होंने सतीश को 21-14, 12-21, 21-16 से हराया। तीन सेटों तक चले यह मुकाबला भी रोमांचक रहा, लेकिन आकाश के सामने प्रतिद्वंदी खिलाड़ी टिक नहीं पाया। पूरे बैडमिंटन के जानकारों के अनुसार टूर्नामेंट में इनके खेल को देखकर यह लग रहा था कि खिताब उनके नाम ही होगा और उन्होंने यह कर दिखाया।

Leave a Reply