अंतरराष्ट्रीय टेनिस के युगल फाइनल में खिलाड़ी से लेकर चेयर अंपायर तक जुड़वा

दिल्ली। खेलरत्न, सं, Time, 11:10, PM.
नाइजीरिया में लागोस में हुई फ्यूचर्स अंतरराष्ट्रीय टेनिस का युगल फाइनल रोचकता के लिए टेनिस इतिहास के पन्नों पर दर्ज होगा। इस मुकाबले में खेलने वाली दोनों जोड़ियां जुड़वा भाई थे। वहीं चेयर अंपायर भी जुड़वा भाइयों में शुमार थे। इस मैच के आईटीएफ सुपरवाइजर दो जुड़वा बच्चियों के पिता थे। भारत के लक्षित और चंद्रिल सूद इस मुकाबले के उपविजेता रहे। दोनों जुड़वा भाई हैं।

tennis
लक्षित-चंद्रिल के साथ क्रोएशियाई जोड़ी (चारों खिलाड़ी जुड़वा हैं)

खिताबी मुकाबले में लक्षित और चंद्रिल के सामने प्रतिद्वंदी जोड़ी क्रोएशिया की इवान और मेटज सबानोव की थी। इस मैच के चेयर अंपायर केहिंडे आइजोयला भी जुड़वा हैं। इस मैच में इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन के सुपरवाइजर इयान स्मिथ दो जुड़वा बच्चियों के पिता हैं। टेनिस इतिहास में इस तरह का इत्तेफाक पहली बार हुआ है। इसलिए यह मैच रोचकता के लिहाज से भी जाना जाएगा। लक्षित और चंद्रिल की जोड़ी को खिताबी मुकाबले में क्रोएशियाई जोड़ी ने 6-3, 6-4 से हराया। सेक्टर-34 स्थित टेनिस एकेडमी में दोनों रतन शर्मा से 10 साल से अधिक समय से खेल की बारीकियां सीख रहे हैं।

इस वर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत चुके हैं सूद भाई
इस वर्ष लक्षित और चंद्रिल की जोड़ी फ्यूचर्स टेनिस के तीन खिताब अपने नाम कर चुके हैं, जबकि चार प्रतियोगिताओं में उपविजेता बने हैं। दोनेां भाइयों की युगल वर्ग में अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग 327 है। यह उनकी अब तक की श्रेष्ठ रैंकिंग हैं। लक्षित और चंद्रिल ने बताया कि हमारी प्राथमिकताएं और भी बेहतर प्रदर्शन कर रैंकिंग सुधारना होगा। इनके प्रशिक्षक रतन शर्मा ने बताया कि यह इत्तेफाक ही है कि एक ही मैच में तीन जुड़वा और एक व्यक्ति जुड़वा बच्चियों का पिता शामिल हो। लक्षित और चंद्रिल का इस वर्ष शानदार प्रदर्शन रहा। अब तक के करियर में सबसे उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

Leave a Reply