सिद्धार्थ रावत देश के श्रेष्ठ पांच टेनिस खिलाड़ियों में शुमार, अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग भी बेहतर हुई


नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.
नोएडा के सिद्धार्थ रावत टेनिस में लगातार बेहतर प्रदर्शन की बदौलत देश
के पांच श्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं। 10 फरवरी को जारी राष्ट्रीय रैंकिंग में वह पुरुष वर्ग में पांचवें स्थान पर काबिज हैं। सेक्टर-37 के इस खिलाड़ी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन रहा। इस वर्ष भी वह कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

sidharth rawat

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) ने 10 फरवरी को राष्ट्रीय रैंकिंग जारी की है। इसमें सिद्धार्थ रावत को पुरुष वर्ग में पांचवां स्थान मिला। करियर में पहली बार उन्हें यह उपलब्धि मिली है। इससे पहले उनकी बेहतर रैंकिंग 7 रही है। एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) में भी करियर के सबसे बेहतर रैंकिंग पर हैं। एक सप्ताह पहले जारी हुई अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में वह विश्व के श्रेष्ठ 430 खिलाड़ियों में शुमार हैं। सेक्टर-37 निवासी इस खिलाड़ी ने पिछले वर्ष एक दर्जन से अधिक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लिया। शुरूआत में नोएडा स्टेडियम और सेक्टर-34 में टेनिस का गुर सीखने वाला यह टेनिस खिलाड़ी वर्तमान में दिल्ली में खेल का प्रशिक्षण ले रहा है। पिछले साल सिद्धार्थ का चयन डेविस कप के लिए भारतीय टीम में किया गया था। सिद्धार्थ रावत ने बताया कि भविष्य में रैंकिंग में और भी सुधार की जरुरत है। किसी भी टेनिस खिलाड़ी का सपना ग्रैंड स्लैम खेलने का होता है। इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करना प्राथमिकताओं में है। इसके लिए रैंकिंग में और भी सुधार की जरुरत है। इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। जल्द ही इसे प्राप्त करने का प्रयास होगा।

बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को मात दी
अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में सिद्धार्थ रावत ने खुद से बेहतर रैंकिंग रखने वाले खिलाड़ियों को भी हराया। बंगलुरु में हुए अंतरराष्ट्रीय टेनिस प्रतियोगिता में उन्होंने अपने से बेहतर रैंकिंग रखने वाले बोर्नो गोजो को हराया। उनकी अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग 268 है। वहीं थाइलैंड में हुई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में उन्होंने 328वीं रैंकिंग रखने वाले खिलाड़ी वैकलव सफरानेक को हराया। वहीं 399वीं रैंकिंग वाले खिलाड़ी सैडलो डोंबला को भी सिद्धार्थ ने मात दी। सिद्धार्थ ने बताया कि सकारात्मक खेल के लय को बनाए रखना अहम है। खुद से अच्छी रैंकिंग वाले खिलाड़ी को हराना बड़ी बात है। इससे पता चलता है कि आप बेहतर खेल रहे हैं।

One thought on “सिद्धार्थ रावत देश के श्रेष्ठ पांच टेनिस खिलाड़ियों में शुमार, अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग भी बेहतर हुई

Leave a Reply