अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उम्दा प्रदर्शन कर अनिका भारत की बेस्ट गोल्फर बनीं


नोएडा। खेलरत्न, सं : TIME, 9:00, PM.
शहर की अनिका वर्मा भारत की श्रेष्ठ गोल्फर चुनी गई हैं। बीते वर्ष
अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें इस उपलब्धि के लिए चुना गया। एशियन टूर की इंडियन ओपन वीमेंस गोल्फ चैंपियनशिप के टॉप फाइव महिला गोल्फरों में जगह बनाने वाली देश की एकमात्र खिलाड़ी रही थीं। फरवरी में थाइलैंड में होने वाली प्रतिष्ठित एशियन एमेचर गोल्फ चैंपियनशिप में वह राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी।

अनिका वर्मा

वर्ष 2019 में अनिका वर्मा ने इंडियन ओपन वीमेंस गोल्फ चैंपियनशिप में टॉप पांच में जगह बनाई। 15 वर्षीय अनिका वर्मा ने बीते वर्ष अंतरराष्ट्रीय गोल्फ प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक बार कट प्राप्त किए। दो बार टॉप टेन में भी रहीं। पिछले पांच साल में किसी भी भारतीय महिला गोल्फर का सबसे शानदार प्रदर्शन हैं। उन्होंने 10 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कट प्राप्त किए। उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए एशिया पैसिफिक एमेचर गोल्फ चैंपियनिशप की भारतीय टीम में भी चुना गया। यह प्रतियोगिता 12 फरवरी से थाइलैंड में होनी है।
पिछले साल अनिका भारत की ओर से सबसे सफल गोल्फर रही हैं। लिहाजा उन्हें इस वर्ष बेस्ट एमेचर गोल्फर के लिए चुना गया है। पिछले पांच सालों में गौरिका विश्नोई ने सात बार कट बनाया। वानी कपूर ने चार बार कट प्राप्त किया और एक बार टॉप टेन में रहीं। वहीं अदिति अशोक ने चार बार कट प्राप्त के साथ ही एक बार टॉप टेन में जगह बनाई। इस लिहाज से अनिका का शानदार प्रदर्शन रहा है। वीमेंस गोल्फ एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी अनिका सहित देश की सभी महिला गोल्फरों से आने वाली प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई है।

अनिका वर्मा, फाइल फोटो

अनिका की उपलब्धियां :
-इंडियन ओपन 2019 के टॉप फाइव में स्थान पाने वाले भारत की एकमात्र महिला गोल्फर
-बीते वर्ष अनिका ने 10 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कट प्राप्त किया, दो में टॉप टेन में रहीं
-एक साल पहले यूरोपियन अंडर-14 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर रह चुकी हैं
-सभी कैटेगरी में राष्ट्रीय स्तर पर नंबर एक खिलाड़ी रही हैं, 13 साल की उम्र में महिला वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया
-वीमेंस एशिया पैसेफिक एमेचर गोल्फ चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

अमेरिका में चल रहा अभ्यास
छह महीने से अधिक समय से अनिका का अभ्यास अमेरिका में चल रहा है। यहां आने के बाद इस महिला गोल्फर को काफी सफलता मिली। इंडियन ओपन के टॉप फाइव में जगह बनाने के साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। वह अमेरिका में रहकर शिक्षा ग्रहण भी कर रही हैं। सेक्टर-36 निवासी अनिका वर्मा नोएडा गोल्फ कोर्स से कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

Leave a Reply