बास्केटबॉल में महारथ दिखाने के लिए 48 टीमें आमने-सामने

– नोएडा से जेबीएम, आर्मी स्कूल और गाजियाबाद के डीपीएस प्रतियोगिता में ले रहे भाग
नोएडा। खेलरत्न, सं, Time, 9:00, PM.
राष्ट्रीय सीबीएसई बास्केटबॉल में महारथ दिखाने के लिए 48 टीमें आमने-सामने हैं। प्रतियोगिता की शुरुआत जेबीएम स्कूल में शुक्रवार से हुई। नोएडा की मेबजान टीम जेबीएम और आर्मी स्कूल की टीमें प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। इस क्षेत्र से गाजियाबाद का डीपीएस के खिलाड़ी भी प्रतियोगिता में दमखम दिखाएंगे।आर्मी स्कूल और डीपीएस ने लीग के पहले मुकाबले में जीत दर्ज की। टूर्नामेंट में अंडर-17 और 19 की लड़कियों की टीमों के बीच मुकाबला होगा।

प्रतियोगिता शुरू होने से पहले मार्च पास्ट करते हुए खिलाड़ी

प्रतियोगिता का मेजबान होने पर जेबीएम स्कूल को प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिला। वहीं आर्मी स्कूल और गाजियाबाद के डीपीएस ने क्लस्टर प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया था। पहले दिन 40 से अधिक मुकाबले खेले गए। उद्घाटन के बाद विभिन्न राज्यों से देश से आई टीमों के खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सबा करीम, गुरुचरण सिंह, जेबीएम स्कूल की चेयरपर्सन ए अरोड़ा, सीबीएसई खेल विभाग के निदेशक विश्वजीत साहा, मंजित सिंह आदि मौजूद रहे।

 

आठ समूह में टीमों को बांटा गया है
प्रतियोगिता में भाग लेने वाली अंडर-17 और 19 टीमों को अलग अलग आठ समूहों में बांटा गया है। इनमें से सबसे ऊपर रहने वाली टीम को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश मिलेगा। लीग मुकाबलों में परिणाम के आधार पर टीमों को अंक मिलेंगे। क्वार्टर फाइनल से नॉक आउट मुकाबले शुरू हो जाएंगे। दोनों वर्गों के खिताबी मुकाबले 26 नवंबर को खेले जाएंगे।

उद्घाटन के दौरान जिलाधिकारी बीएन सिंह और स्कूल के पदाधिकारी

इस प्रतियोगिता के बाद लड़कों की प्रतियोगिता होगी
लड़कियों की राष्ट्रीय सीबीएसई बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता की समाप्ति के बाद पहली दिसंबर से लड़कों की प्रतियोगिता शामिल होगी। इसमें भाग लेने वाले स्कूलों की सूची अभी आयोजन समिति के पास नहीं आई है। मेजबान जेबीएम स्कूल का इस प्रतियोगिता में खेलना तय है। इसमें भी अंडर-17 और 19 वर्ग के खिताब के लिए टीमें आमने सामने होंगी।

अरब देश की कई टीमें भाग ले रही हैं
प्रतियोगिता में ओमान, कतर, सउदी अरब, यूएई, बहरीन और कुवैत की टीमें भी भाग ले रही हैं। अंडर-17 और 19 दोनों वर्गों में टीमें दमखम दिखाएंगी। इन टीमों से भी प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है, क्योंकि इन देशों में बॉस्केटबॉल को लेकर स्कूल और युवकों में काफी रुझान है। इन देशों में सीबीएसई से संबंद्ध कई स्कूलें हैं, जो इस शिक्षा बोर्ड की खेल प्रतियोगिता में भाग लेने भारत आते हैं।

Leave a Reply